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डीटीसी बसों के बाद, सोमवार से डिम्ट्स की सभी बसों में भी होगा ई-टिकटिंग

डीटीसी बसों के बाद, सोमवार से डिम्ट्स की सभी बसों में भी होगा ई-टिकटिंग

*-अंतिम चरण में डिम्ट्स की सभी 2990 बसों में और डीटीसी की सभी 3760  बसों में होगा इस ऐप का ट्रायल*

*- एक महीने का यह ट्रायल मार्च के अंत तक जारी रहेगा*

*- ऐप के इस्तेमाल से अबतक लगभग 4 लाख टिकट बुक किए गए हैं। बुक किए गए कुल टिकटों में से 67% पिंक पास हैं।*

टाइगर कमांड

नई दिल्ली ; कॉन्टैक्टलेस ई-टिकटिंग ऐप ‘चार्टर’ के परीक्षण के अंतिम चरण की शुरुआत सोमवार से दिल्ली एकीकृत मल्टी-मोडल ट्रांजिट सिस्टम (DIMTS) लिमिटेड की सभी 2990 बसों में  हो जाएगी। COVID महामारी को विशेष रूप  से मद्देनजर रखते हुए, दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग  द्वारा अगस्त 2020 में संपर्क रहित ई-टिकटिंग सेवाओं  की शुरुआत की गई थी। दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने इस ट्रायल के अंतिम चरण के लिए पूरी तरह से कमर कस ली है। इस अंतिम चरण के परीक्षण में DIMTS बसों के सभी मार्ग शामिल होंगे। फरवरी के अंतिम सप्ताह में, सभी 3760 डीटीसी बसों में इस ऐप के परीक्षण को 31 मार्च तक  बढ़ा दिया गया था।

यह ट्रायल परिवहन मंत्री द्वारा गठित एक विशेष टास्कफोर्स द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा जिसमे परिवहन विभाग, दिल्ली परिवहन निगम (DTC) , दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मोडल ट्रांजिट सिस्टम लिमिटेड (DIMTS), इंद्रप्रस्थ सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT-D) और वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टिट्यूट (WRI) के विशेषज्ञ शामिल हैं। इस मोबाइल ई-टिकटिंग ऐप को आईआईआईटी-दिल्ली के तकनीकी सहयोग  से  विकसित किया गया है।

DIMTS द्वारा ई-टिकटिंग पिछले साल अगस्त में रूट नंबर 473 की बसों में शुरू की गई थी। इसके बाद चरणबद्ध तरीके से ट्रायल  में शामिल डिम्ट्स के बसों की संख्या  550 हो गई। वहीँ डीटीसी में, इस ऑनलाइन टिकटिंग ऐप का परीक्षण पिछले साल सितंबर में गाजीपुर और हसनपुर डिपो में रूट 534 पर शुरू किया गया था। दोनों डिपो से कुल 35 बसों में इसकी शुरुआत हुई थी।  इन डिपो में सफलता के बाद, चरणबद्ध तरीके से डीटीसी के सभी डिपो में ई-टिकटिंग को बढ़ावा दिया गया। वर्तमान में, ई-टिकटिंग सेवा का परिक्षण डीटीसी की सभी बसों में 31 मार्च तक किया जा रहा। इस पूरे परिक्षण के दौरान लगातार सर्वे भी किया जा है ताकि यात्रियों को इस ऐप के इस्तेमाल में यदि किसी प्रकार की कठिनाई आती है तो उसे दूर किया जा सके।

इस ‘चार्टर’ ऐप के ज़रिये रोज़ाना  कुल  10,000 टिकट बुक किये जा रहे हैं।  अगर देखा जाए तो ,पिछले 10 दिनों में इस ऐप के माध्यम से बुक होने वाले टिकट की संख्या प्रतिदिन 10% के हिसाब से बढ़ी है। इस ऐप के माध्यम से दैनिक आधार पर बुक किए जाने वाले कुल टिकटों का प्रतिशत 1.5% है, जो कुछ मार्गों पर 6% तक बढ़ गया है। बुक किए गए कुल टिकटों में से 67% पिंक पास हैं। इस ऐप में ट्रायल के बाद के चरण में दैनिक पास बुक करने की सुविधा को भी जोड़ा गया। ऐप के इस्तेमाल से अबतक लगभग 4 लाख टिकट बुक किया जा चूका है ।

IIIT-Delhi के सहयोग से परिवहन विभाग ने सभी डिपो प्रबंधकों और लगभग 50 डिपो के कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया है। जिसके बाद इन प्रशिक्षित कर्मचारियों ने कंडक्टरों को प्रशिक्षित किया है। चूँकि इस  पूरे सिस्टम में कंडक्टर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, इसलिए उन्हें इस बारे में प्रशिक्षण दिया जाना महत्वपूर्ण हो जाता है जिससे की यात्रियों को टिकट बुकिंग में किसी प्रकार की कठिनाइयों का सामना न करना पड़े।  इसके अलावा, आईआईआईटी-दिल्ली की टीम ने प्रशिक्षकों और कंडक्टरों को किसी भी  प्रकार की कठिनाई आने पर उसका तुरंत समाधान  सुनिश्चित किया।

‘चार्टर’ ऐप के ट्रायल के आरंभ के  तुरंत बाद से ही इसके उपयोगकर्ताओं की संख्या में लगातार वृद्धि हुई है।  रिलीज होने के बाद से अबतक  2 लाख से ज्यादा लोग इस ऐप को डाउनलोड कर चुके हैं। ऐप हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं को सपोर्ट करता है जिससे इसका इस्तेमाल और भी आसान हो जाता है। यात्री, बस में चढ़ने के बाद इस मोबाइल ऐप के माध्यम से ई-टिकट ले सकते हैं। गूगल प्लेस्टोर पर यह एप अब फुल वर्जन में उपलब्ध है। यात्री चाहें तो ऐप URL प्राप्त करने के लिए व्हाट्सएप नंबर 9910096264 पर ”Hi” लिख कर भी भेज सकतें हैं । इस एप में एक उपयोगकर्ता बस के सभी स्टॉपेज को भी देख सकता है और स्टॉप का नाम लिखकर यह भी देख सकता है की  अगले आधे घंटे में कौन-कौन सी बसें आने वालीं हैं । बस में यात्रा के दौरान यात्रा के अपेक्षित समय को रियल टाइम में अपडेट किया जाता है। और जैसे  ही यात्री अपने गंतव्य पर पहुंचता है, वैसे ही  टिकट अमान्य हो जाता है।

यदि कोई उपयोगकर्ता टिकट का किराया जानता है, तो वह ऐप में “BY FARE” पर क्लिक कर सकता है और  बस का क्यूआर कोड स्कैन करने के बाद भुगतान विकल्प के द्वारा भुगतान कर  टिकट खरीद सकता है। यदि कोई उपयोगकर्ता रूट , सोर्स  और गंतव्य को जानता है, तो वह “बाय डेस्टिनेशन” पर क्लिक कर सकता है।   बस रूट और स्रोत स्टॉप का चयन करने के बाद , गंतव्य स्टॉप का चयन करना पड़ता है , फिर  बस क्यूआर कोड को स्कैन कर के भुगतान करने के बाद टिकट प्राप्त किया जा सकता है।  एक उपयोगकर्ता एक यात्रा के लिए 3 टिकट तक खरीद सकता है। ऐप स्वचालित रूप से उपयोगकर्ता द्वारा दर्ज किए गए लिंग के आधार पर महिला यात्री के लिए गुलाबी टिकट (निःशुल्क) का सुझाव देता है। इस ऐप के ज़रिये निकट भविष्य में और अधिक सुविधाएँ जैसे की मासिक पास खरीदने का विकल्प, टिकटों की प्री-बुकिंग यानि बस में चढ़ने से पहले टिकट बुक करना, पोस्टपेड टिकटिंग आदि  भी शामिल किए जाने पर विचार किया जा रहा है ।

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